समाचार
अरुणाचल प्रदेश मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने तवांग के लिए टॉय ट्रेन परियोजना को दी स्वीकृति

अरुणाचल प्रदेश के मनोहर शहर तवांग में पर्यटन और संयोजकता को बढ़ावा देने को मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने टॉय ट्रेन परियोजना को लागू करने के लिए नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे (एनएफआर) के प्रस्ताव को स्वीकृति दी।

दि इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, एनएफआर के महाप्रबंधक अंशुल गुप्ता ने प्रस्ताव के साथ मुख्यमंत्री से भेंट की। अंशुल गुप्ता ने उनसे कहा कि यदि राज्य सरकार इसे स्वीकृति देती है तो एनएफआर तुरंत परियोजना के लिए ज़मीनी कार्य शुरू कर देगा।

पेमा खांडू ने प्रस्ताव का स्वागत किया। उन्होंने सुझाव दिया कि एनएफआर अधिकारी रसद सहायता के लिए जिला प्रशासन के साथ समन्वय करें। उन्होंने अरुणाचल प्रदेश सरकार की ओर से समन्वय का आश्वासन दिया।

इस परियोजना में तवांग टाउनशिप में और उसके आसपास एक पर्यटक केंद्रित सेवा की परिकल्पना की गई है। इसमें फूड सेंटर, क्राफ्ट बाज़ार सहित कई सुविधाओं वाला एक पार्क भी सम्मिलित है। प्रस्ताव में साझा किए गए विवरण के अनुसार, प्रत्येक टॉय ट्रेन में कम से कम तीन बोगियाँ होंगी, जिनमें से प्रत्येक में 12 यात्रियों के बैठने की क्षमता होगी।

काम को आगे बढ़ाने के लिए एनएफआर के अधिकारियों और अभियंताओं का एक दल अगले सप्ताह जिला प्रशासन के साथ संयुक्त सर्वेक्षण और परियोजना को अंतिम रूप देने के लिए तवांग का दौरा करने वाली है।