समाचार
नेपाल के तीन दिवसीय दौरे पर गए सेना प्रमुख नरवाणे, बोले- “मजबूत होंगे संबंध”

सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवाणे बुधवार (4 नवंबर) से तीन दिवसीय नेपाल यात्रा पर हैं। उन्हें वहाँ के आर्मी प्रमुख पूर्ण चंद्र थापा ने न्यौता दिया था। सीमा विवाद के बाद सेना प्रमुख का यह पहला नेपाल दौरा है।

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार, एमएम नवरवाणे गुरुवार (6 नवंबर) को काठमांडू में होने वाले कार्यक्रम में भारत की ओर से देश को चिकित्सीय सहायता देंगे, जिसमें दवाएँ और मेडिकल उपकरण शामिल होंगे।

इसके अलावा, उनको आर्मी हेडक्वार्टर पर होने वाले कार्यक्रम में नेपाली आर्मी के ऑनरेरी जनरल की रैंक दी जाएगी। यह 70 वर्ष पुरानी 1950 से चली आ रही परंपरा है। इसके तहत दोनों देश एक-दूसरे के सैन्य प्रमुखों को रैंक देते हैं। नरवाणे की नेपाल के सेना प्रमुख के साथ भी बैठक होगी।

शुक्रवार (6 नवंबर) को वह प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली से मुलाकात करेंगे। नेपाल जाने से पहले नरवणे ने कहा था, “इस दौरे से दोनों देशों के रिश्ते मजबूत होंगे।”

बता दें कि बीते दिनों भारतीय खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के प्रमुख सामंत कुमार गोयल भी नेपाल गए थे। उनके साथ हुई बैठक के बाद प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के बगावती सुर बदल गए थे। हालाँकि, इस बैठक का कोई विवरण नहीं दिया गया, जिसको लेकर ओली की पार्टी के नेताओं ने विरोध शुरू कर दिया था।