समाचार
भारतीय सीमा में सेना ने पकड़ा चीनी सैनिक, महत्वपूर्ण दस्तावेज़ बरामद, पूछताछ जारी

भारत और चीन के बीच कई महीनों से चले आ रहे सीमा विवाद के तनाव के बीच भारतीय सेना ने चुमार-डेमचोक क्षेत्र से एक चीनी सैनिक को पकड़ा है। सेना के जवान उससे पूछताछ कर रहे हैं।

हिंदुस्तान लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, यह चीनी सैनिक भारतीय सीमा में पकड़ा गया। सैनिक कॉरपोरल रैंक का बताया जा रहा है। उसके पास से सिविल और मिलिट्री दस्‍तावेज़ भी बरामद किए गए। पूछताछ में उसने बताया कि वह शांगजी क्षेत्र का रहने वाला है।

सूत्रों का कहना है कि हो सकता है कि यह सैनिक अनजाने में भारतीय क्षेत्र में प्रवेश कर गया हो। पूरी प्रक्रिया के पालन के बाद उसे स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार चीनी सेना को वापस किया जाएगा। उसकी पहचान कॉर्पोरल वांग या लांग के रूप में हुई है।

एएनआई ने जानकारी दी कि हिरासत में लेने के बाद भारतीय सेना ने इंसानियत की मिसाल पेश करते हुए इस चीनी सैनिक को अत्यधिक ऊँचाई और कठोर जलवायु परिस्थितियों से बचाने के लिए ऑक्सीजन, खाना और गर्म कपड़े समेत अन्‍य जरूरी चिकित्सा मदद मुहैया कराई है।

कुछ रिपोर्टों में कहा गया है कि उसके किसी जासूसी मिशन पर होने को लेकर भी छानबीन की गई। बता दें कि बीते 31 अगस्त को भारतीय सेना की पूर्वी कमान ने अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी कामेंग में चीनी नागरिकों के 13 याक और चार बछड़ों को चीन के अधिकारियों को सौंपा था।