समाचार
अमेरिका में फाइज़र वैक्सीन के आपात उपयोग को स्वीकृति, 24 घंटे में लगने लगेंगे टीके

अमेरिका में फाइज़र की कोविड-19 वैक्सीन को आपात उपयोग की स्वीकृति दे दी गई है। डोनाल्ड ट्रंप ने ट्विटर पर इस बारे में एक वीडियो जारी किया और कहा, “पहला टीका 24 घंटे से भी कम समय में लगाने की व्यवस्था शुरू हो जाएगी।”

न्यूज़-18 की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने फाइज़र इंक और उसके जर्मन साझेदार बोयोन्टेक की सुरक्षात्मक वैक्सीन को आपातकालीन स्वीकृति दी है।

गुरुवार (10 दिसंबर) को एफडीए की सलाहकार समिति की बैठक में चार के मुकाबले 17 मतों से फाइज़र की वैक्सीन के आपात उपयोग की सिफारिश की गई थी। संघीय अधिकारियों ने बताया, “स्वीकृति मिलने के महज 24 घंटे के अंदर वैक्सीन की 64 लाख खुराक मिल जाएगी।”

ट्रंप ने कहा, “हमने सिर्फ 9 महीनों में एक सुरक्षित और प्रभावी टीका दिया है। यह इतिहास की सबसे बड़ी वैज्ञानिक उपलब्धियों में से एक है। यह लाखों लोगों की जान बचाएगा और जल्द ही महामारी को खत्म करेगा। यह टीका सभी अमेरिकियों के लिए मुफ्त होगा।”

एफडीए आयुक्त डॉक्टर स्टीफन हैन ने बयान दिया कि वैक्सीन को स्वीकृत करने का यह निर्णय ट्रम्प प्रशासन के गहन राजनीतिक दबाव से प्रभावित है। उन्होंने एजेंसी पर धीमी गति से काम करने का आरोप लगाया था और जल्द परिणाम न आने पर मुझे हटाने की धमकी दी थी।”

बोयोन्टेक के सीईओ डॉक्टर ऊर शाही ने एक बयान में कहा, “इस वैक्सीन की 2020 में 50 मिलियन से अधिक खुराक और 20121 के अंत तक 1.3 बिलियन खुराक का उत्पादन करने की उम्मीद जताई जा रही है। हमारी वैक्सीन उच्चस्तर पर प्रभावी और सुरक्षित है। महामारी बेकाबू हो गई और वैक्सीन की तत्काल जरूरत है।”