समाचार
एयर इंडिया कर्मियों के भत्ते में 10 प्रतिशत कटौती की घोषणा, इंडिगो भी लेगी फैसला

कोरोनावायरस के संकट के बीच दुनियाभर में यात्राओं पर प्रतिबंध का भारतीय विमानन कंपनियों की कमाई पर बहुत बुरा असर पड़ रहा है। ऐसे में वे कर्मचारियों के वेतन में कटौती करने जा रहे हैं। एयर इंडिया ने शुक्रवार (20 मार्च) को कहा, “हम मार्च 2020 से अगले तीन महीने तक की अवधि के लिए केबिन क्रू को छोड़कर सभी कर्मचारियों को मिलने वाले भत्तों में 10 प्रतिशत की कटौती करने जा रहे हैं।” इंडिगो भी इस बाबत जल्द फैसला ले सकती है।

अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी का बोर्ड जल्द ही इस पर निर्णय लेगा। पहले से ही घाटे में चल रही एयरलाइन को कोविड-19 की वजह से अपनी अंतर-राष्ट्रीय सेवाएँ पूरी तरह बंद करनी पड़ी हैं। इससे जबरदस्त राजस्व का घाटा हो रहा है।

सूत्रों की मानें तो एयर इंडिया में अनुबंध पर रखे गए करीब 100 पायलटों को फिलहाल हटाया जा रहा है। साथ ही एक अप्रैल से केबिन क्रू और पायलट के भत्तों में भी कटौती की जाएगी।

कहा जा रहा है कि इंडिगो भी अपने कर्मचारियों के वेतन में कटौती कर सकती है। एयरलाइन इस संबंध में जल्द फैसला लेगी। एयरलाइन के सीईओ रोनजॉय दत्ता ने हाल में ऐलान किया था कि उनके सहित शीर्ष कर्मचारियों के वेतन में पांच से 25 फीसदी तक कटौती की जाएगी। उन्होंने कहा, “मैंने खुद अपने वेतन में 25 फीसदी कटौती करने को मंजूरी दी है।”