समाचार
12 वर्ष से छोटी बच्चियों के दुष्कर्म मामलों का ट्रायल दो महीने में पूरा करने के निर्देश

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने 12 साल से कम उम्र की बच्चियों के साथ दुष्कर्म के मामलों में ट्रायल अधिकतम दो महीने में पूरा करने को कहा है। उन्होंने यह निर्देश गोवा में आयोजित पश्चिमी आँचलिक परिषद की 24वीं बैठक को संबोधित करते हुए दिए।

नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, पश्चिमी आँचलिक परिषद की राज्य सरकारों को गृहमंत्री ने निर्देश दिया, “इसके लिए नियमित तौर पर निगरानी की व्यवस्था की जाए। मुख्य सचिवों को व्यक्तिगत तौर पर ऐसे मामलों पर ध्यान देना होगा।” पश्चिमी आँचलिक परिषद में गोवा, गुजरात, महाराष्ट्र व दमन-दीव, दादरा नगर हवेली जैसे केंद्र शासित प्रदेश शामिल हैं।

अमित शाह ने भारतीय अर्थव्यवस्था में पश्चिमी आँचलिक परिषद के योगदान की तारीफ की तो गुजरात, महाराष्ट्र और गोवा में आई बाढ़ से प्रभावित होने वालों के लिए चिंता भी जाहिर की। उन्होंने कहा, “राज्य सरकारें इससे निपटने के लिए केंद्र को अपनी जरूरतों से अवगत करवाएँ।”

गृहमंत्री ने मलिन बस्तियों में रहने वालों को बसाने के लिए महाराष्ट्र सरकार के मास्टर प्लान पर भी चर्चा की। बैठक में निर्णय लिया गया कि दो महीने में राज्य सरकारें केंद्र को झुग्गीवासियों को बसाने की योजना की पूरी जानकारी सौंपेगी।