समाचार
“अनुच्छेद 371 नहीं हटाएगी केंद्र सरकार”, अमित शाह ने किया पूर्वोत्तर को आश्वासित

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, “केंद्र सरकार पूर्वोत्तर के लिए विशेष प्रावधान करने वाले भारतीय संविधान के अनुच्छेद 371 को नहीं छुएगी। साथ ही किसी भी अवैध प्रवासी को क्षेत्र में रहने की अनुमति नहीं दी जाएगी।”

टाइम्स ऑफ इंडिया  की रिपोर्ट के अनुसार, गुवाहाटी में पूर्वोत्तर परिषद के 68वें पूर्ण सत्र में अमित शाह ने कहा, “जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को समाप्त किए जाने के बाद पूर्वोत्तर के लोगों को गलत जानकारी देकर गुमराह करने की कोशिश की जा रही है कि केंद्र सरकार अनुच्छेद 371 को भी हटाएगी।”

अमित शाह ने कहा, “मैंने संसद में स्पष्ट किया कि ऐसा नहीं होने जा रहा है। मैं आज पूर्वोत्तर के आठ मुख्यमंत्रियों की मौजूदगी में फिर से कह रहा हूँ कि दोनों अनुच्छेद अलग हैं और केंद्र सरकार अनुच्छेद 371 को नहीं छूएगी। अनुच्छेद 370 अस्थायी प्रावधानों के संदर्भ में था, जबकि अनुच्छेद 371 विशेष प्रावधानों के संदर्भ में है, दोनों में बहुत अंतर है।”

राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) के बारे में उन्होंने कहा, “इसके बारे में कई वर्ग प्रश्न उठा रहे हैं लेकिन मैं सिर्फ यह कहना चाहता हूँ कि भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि एक भी अवैध अप्रवासी को देश में रहने की अनुमति ना दी जाए।”

केंद्रीय मंत्री ने कहा, “अगर भारत-बांग्लादेश सीमा विवाद सुलझाया जा सकता है, तो क्षेत्र में हमारे राज्यों के बीच विवाद क्यों नहीं? सीमा विवादों से ऊपर उठिए और एक-दूसरे की मदद कीजिए ताकि क्षेत्र का एक साथ मिलकर विकास किया जा सके।”