समाचार
टेस्ला ने अमेरिका व चीन में बढ़ते तनाव के बीच शंघाई में संयंत्र विस्तार को रोका- रिपोर्ट

अमेरिका और चीन के संबंधों में आए भारी तनाव के बीच एलन मस्क के नेतृत्व वाली इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला इंक ने कहा है कि शंघाई में अपने संयंत्र का विस्तार करने और इसे वैश्विक निर्यात केंद्र बनाने के लिए अधिक भूमि खरीदने की योजना को रोक दिया है।

लाइवमिंट की रिपोर्ट के अनुसार, कहा जाता है कि मार्च में टेस्ला ने अपने संयंत्र के सड़क पार भूमि के एक भूखंड पर बोली लगाने से परहेज की था क्योंकि अब उसका उद्देश्य चीन में अपनी उत्पादन क्षमता को अधिक बढ़ावा देना नहीं है।

यह कदम इसलिए भी महत्व रखता है क्योंकि कंपनी ने कहा था कि वह चीन-निर्मित एंट्री-लेवल मॉडल 3 कारों के निर्यात को अधिक बाजारों में बढ़ाने पर विचार कर रही, जिसमें अमेरिका भी शामिल था। यह गौर किया जाना चाहिए कि कंपनी यूरोप में चीन मॉडल 3 कारों को पहले से ही बेच रही है, जहाँ वह जर्मनी में एक संयंत्र भी बना रही है।

शंघाई में टेस्ला के वर्तमान कारखाने में प्रतिवर्ष 5 लाख कारों का उत्पादन करने की क्षमता है। वह पहले से ही मॉडल 3 और मॉडल वाई कारों को 4.5 लाख यूनिट प्रति वर्ष की दर से बना रही है।

इस बीच, यह भी गौर किया जाना चाहिए कि टेस्ला की चीन में बिक्री देश में बढ़ते नियामकीय दबाव के बावजूद बढ़ती जा रही है क्योंकि वह उत्पाद सुरक्षा और डेटा को लेकर विवादों से जूझती रहती है। कंपनी पहले ही 2021 के शुरुआती तीन महीनों में चीन में तीन अरब डॉलर का राजस्व एकत्रित कर चुकी है। यह एक वर्ष पहले की बिक्री से तीन गुना अधिक है।