समाचार
तनाव बढ़ता देख अमेरिका ने ईरान नियंत्रित हवाई क्षेत्र की उड़ानें प्रतिबंधित कीं

संयुक्त राज्य अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव के बाद अमेरिकी संघीय उड्डयन प्रशासन (एफएए) ने एक आपातकालीन आदेश जारी किया है। इसके तहत देश की सभी एयरलाइंस के तेहरान-नियंत्रित स्ट्रेट ऑफ होर्मूज और ओमान की खाड़ी के हवाई क्षेत्र से उड़ान भरने पर रोक लगाई है।

सीएनबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों देशों के बीच तनाव ईरान की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल द्वारा हाल ही में अमेरिकी ग्लोबल हॉक ड्रोन को मार गिराने के बाद बढ़ा है।

एफएए ने ऑपरेटरों को खास सलाह दी कि निकटतम नागरिक विमान ड्रोन लगभग 45 समुद्री मील के भीतर उड़ रहा था, जब उसे ईरान ने मार गिराया था।” सीएनबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, एएफए ने कहा, “इंटरसेप्ट के समय क्षेत्र में कई नागरिक उड्डयन विमान उड़ रहे थे।”

एजेंसी ने बढ़ती सैन्य गतिविधियों और तनाव के बीच बिना किसी चेतावनी के उच्च क्षमता वाले नागरिक विमान के आने और ईरान के अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में लंबी दूरी की मिसाइलों के उपयोग के बाद चिंता जाहिर की है।

इससे पहले एक सुरक्षा समीक्षा के बाद यूनाइटेड एयरलाइंस ने मुंबई से न्यू जर्सी के नेवार्क हवाई अड्डे के लिए अपनी उड़ानें रद्द कर दी थीं। यूनाइटेड एयरलाइंस ने एक बयान में कहा, “ईरान में वर्तमान घटनाओं को देखते हुए हमने ईरानी हवाई क्षेत्र के माध्यम से अपनी भारत सेवा की सुरक्षा समीक्षा की है। फिलहाल हमने सेवा को रद्द करने का निर्णय लिया है।”