समाचार
ओईसीडी ने व्यापार तनावों के बीच वैश्विक अर्थव्यवस्था में की और मंदी की भविष्यवाणी
आईएएनएस - 20th September 2019

आर्थिक सहयोग एवं विकास संगठन (ओईसीडी) ने इस वर्ष और 2020 में व्यापार तनाव और उच्च नीति की अनिश्चितता का हवाला देते हुए वैश्विक अर्थव्यवस्था में और मंदी की भविष्यवाणी की है।

अपने दृष्टिकोण में सुधार करते हुए दुनिया की 36 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के समूह ओईसीडी ने 2019 और 2020 के लिए अपने वैश्विक विकास पूर्वानुमान को संशोधित कर क्रमश: 2.9 और 3 प्रतिशत कर दिया है। जिन्हुआ ने बताया, “2008 के वित्तीय संकट के बाद से सबसे कमजोर वार्षिक विकास दर लगातार जोखिम के साथ बढ़ती जा रही है।”

पेरिस स्थित संगठन ने पहले वैश्विक वृद्धि की उम्मीद की थी कि इस वर्ष 3.2 और अगले वर्ष 3.4 प्रतिशत की तेजी आएगी। 2018 में यह आँकड़ा 3.6 प्रतिशत था। ओईसीडी के मुख्य अर्थशास्त्री लारेंस बून ने कहा, “वैश्विक अर्थव्यवस्था तेजी से विपरीत परिस्थितियों का सामना कर रही है। साथ ही धीमी बढ़ोतरी चिंतानजक रूप से प्रभावित कर रही है।”

उन्होंने आगे कहा, “लगातार व्यापार में तनाव की वजह से आई अनिश्चितता लंबे समय से बरकरार है। इससे वैश्विक स्तर पर गतिविधियाँ कम हुई हैं और हमारा आर्थिक भविष्य खतरे में आ गया है। सरकारों को बुनियादी ढाँचे में नया निवेश करने और भविष्य की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए आज की कम ब्याज दरों से वहन किए गए मौकों को जब्त करने की जरूरत है।”

अपने आखिरी विकास दृष्टिकोण में ओईसीडी ने उन्नत और उभरती हुई दोनों तरह की अर्थव्यवस्थाओं के लिए गंभीर दृष्टिकोण पेश किया। अर्थव्यवस्था में फैली उदासी को दूर करने के लिए ओईसीडी ने ‘अधिक संरचनात्मक सुधार महत्वाकांक्षा’ की मदद से व्यापार और सीमा-पार निवेश पर बढ़ते प्रतिबंधों की नकारात्मक आपूर्ति से हो रहे नुकसान को हटाने और मध्यम अवधि के जीवन स्तर व अवसरों को बढ़ाने की सिफारिश की है।