समाचार
जो बाइडन की प्रधानमंत्री मोदी से 45 मिनट तक वार्ता, कहा- “हम करेंगे पूरा सहयोग”

भारत की मदद की गुहार के बीच तीन दिन तक चुप्पी साधे रहने के बाद अमेरिका अब आगे आया है। राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा, “आवश्यकता के वक्त पर भारत अमेरिकी लोगों के साथ था और भारत में सबसे बुरे स्वास्थ्य संकट के बीच अब अमेरिका उसके साथ खड़ा होगा।”

अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार (26 अप्रैल) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर वार्ता की। इसके बाद ही उन्होंने ट्वीट कर भारत के समर्थन की बात कही।

उन्होंने कहा, “मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की और आपात सहायता व संसाधन मुहैया करवाने के लिए अमेरिका की तरफ से पूर्ण सहयोग देने का संकल्प जताया।” दोनों नेताओं के बीच करीब 45 मिनट तक वार्ता हुई। बाइडन के राष्ट्रपति बनने के बाद प्रधानमंत्री मोदी से उनकी दूसरी बार वार्ता है।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, “राष्ट्रपति ने भारत को तत्काल सहायता पहुँचाने का संकल्प लिया है। भारत के अनुरोध पर हम ऑक्सीजन और संबंधित आपूर्ति मुहैया कराने के विकल्पों को तलाश रहे हैं।”

उन्होंने कहा, “हम भारत को जिन चीजों की तत्काल आवश्यकता है, उनकी आपूर्ति के लिए लगातार लगे हुए हैं। इसमें ऑक्सीजन सहायता और संबंधित सामान शामिल हैं। सहायता में रैपिड जाँच किट, वेंटीलेटर्स, निजी रक्षात्मक उपकरण या पीपीई किट, अग्रिम मोर्चे पर काम कर रहे स्वास्थ्य कर्मियों की रक्षा करने वाले सभी सामान शामिल हैं।