समाचार
यूएस के 24 रोमियो सीहॉक हेलीकॉप्टर भारत में, पनडुब्बियों पर रख सकेंगे नज़र

डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन ने यूएस कांग्रेस को मंगलवार (2 अप्रैल) को एक अधिसूचना के तहत बताया कि उसने भारत को अमेरिका में बने 24 एमएच-60 आर रोमियो बहु-भूमिका हेलीकॉप्टर 240 करोड़ डॉलर में देने का फैसला किया है, इंडियन एक्सप्रेस  ने रिपोर्ट किया।

भारत को इन दुर्जेय पनडुब्बी-मारक हेलीकॉप्टरों की ज़रूरत पिछले एक दशक से थी। पनडुब्बियों और समुद्री जहाजों को नष्ट करने के लिए बनाए गए यह हेलीकॉप्टर, भारत में ब्रिटिशों द्वारा बनाए गए बूढ़े हो रहे हेलीकॉप्टरों की जगह ले लेंगे।

यह अमेरिकी हेलीकॉप्टर सतह-विरोधी और पनडुब्बी-मारक मिशनों में भारतीय सुरक्षा बलों की सहायता करेगा। अपनी इस अधिसूचना में प्रशासन ने बताया कि इस सौदे से हमारी विदेश नीति को सहायता प्रदान करेगा और साथ ही भारत-अमेरिका की रणनीतिक संबंधों से यूएस की राष्ट्रीय सुरक्षा भी सदृढ़ होगी।

यूएस की नौसेना में तैनात यह रोमियो हेलीकॉप्टर युद्ध के समय पनडुब्बियों को नष्ट करने में विश्व में अभी तक सबसे आधुनिक समुद्री हेलीकॉप्टर माने गए है।

विशेषज्ञों के अनुसार यह एमएच-60 रोमियो सीहॉक हेलीकाप्टर भारतीय सेना में घटक क्षमताएँ भर देंगे, जो कि हिंद महासागर के क्षेत्र में चीन के रवैये को देखते हुए हाल की घड़ी में बहुत ज़रूरी है।