समाचार
बाइडन सरकार ने दी पाकिस्तान, अफगानिस्तान व बांग्लादेश की यात्रा से बचने की सलाह

अमेरिका की जो बाइडन सरकार ने रविवार (25 जनवरी) को दक्षिण एशिया के तीन देशों पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के लिए अपनी यात्रा संबंधी सलाह जारी की है। उसने इन देशों को खतरनाक बताते हुए अपने नागरिकों को यात्रा न करने की सलाह दी है।

आजतक की रिपोर्ट के अनुसार, विदेश मंत्रालय ने कहा, “आतंकवाद, सांप्रदायिक हिंसा और कोविड-19 को देखते हुए अमेरिकी नागरिक पाकिस्तान की यात्रा पर जाने से पहले विचार करें। अपहरण और आतंकवाद की घटनाओं को देखते हुए हम पाकिस्तान के बलूचिस्तान, खैबर पख्तूनख्वां राज्यों में भी अपने लोगों को ना जाने की सलाह दे रहे हैं।”

अमेरिका ने आतंकवाद और सशस्त्र संघर्ष की आशंका के चलते भारत-पाकिस्तान (एलओसी) वाले क्षेत्रों से भी दूर रहने को कहा है। कहा गया है कि अमेरिकी इन दोनों देशों की सीमा के समीप वाले क्षेत्रों में न जाएँ क्योंकि आतंकवादी संगठन वहाँ सक्रिय हैं। वहाँ पर सैन्य मौजूदगी की वजह से गोलीबारी होती रहती है।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि बांग्लादेश के खागराचारी, रंगामती, बंदरबन की यात्रा के अलावा अफगानिस्तान की यात्रा से बचें। बता दें कि राष्ट्रपति जो बाइडन सरकार के रक्षा मंत्री बनने जा रहे लॉइड ऑस्टिन ने भी आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान को कड़ा संदेश दिया था। उन्होंने कहा था, “लश्कर और जैश जैसे आतंकी संगठनों के खिलाफ पाकिस्तान द्वारा की गई कार्रवाई अधूरी है। हम भारत के मुख्य रक्षा साझेदार बने रहेंगे और क्वाड के माध्यम से रक्षा सहयोग के दायरे को बढ़ाएँगे।”