समाचार
अमेरिका ने भारत को पाकिस्तान, यमन व सीरिया की सूची में डाला, यात्रा न करने को कहा

भारत को सच्चा दोस्त कहने वाले अमेरिका ने अपने देश के नागरिकों को यहाँ की यात्रा न करने की सलाह दी है। साथ ही भारत की यात्रा के लिए रेटिंग भी गिराकर चार कर दी है। इसकी वजह उसने देश में कोरोनावायरस, अपराध और आतंकवाद को बताया है।

अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका ने भारत को जिस रेटिंग में रखा है, उसमें सीरिया, पाकिस्तान, ईरान, इराक व यमन शामिल हैं। इस पर भारतीय पर्यटन और आतिथ्य संघ (फेथ) ने सरकार से गुहार लगाई कि वह अमेरिकी सरकार से यात्रा एडवाइज़री को बदलने का दबाव डालें।

अमेरिका ने कहा, “भारत में कोरोना संकट है। देश में अपराध और आतंकवाद में तेज़ी आई है। महिलाओं के खिलाफ अपराध और उग्रवाद बढ़ा है इसलिए अमेरिकी नागरिक भारत की यात्रा न करें।” 23 अगस्त को जारी इस ट्रेवेल एडवाइज़री में भारत के अलावा पाकिस्तान, सीरिया, यमन, ईरान और इराक जैसे हिंसा प्रभावित देशों को शामिल किया गया है।

इसमें चेतावनी दी गई कि कोविड-19 की वजह से सीमा और एयरपोर्ट बंद किए जा सकते हैं। यात्रा पर प्रतिबंध लग सकता है। लॉकडाउन लग सकता है। अमेरिका के विदेश विभाग ने जम्मू-कश्मीर और भारत-पाकिस्तान सीमा पर न जाने के लिए खासकर चेतावनी जारी की है।

उधर, फेथ ने कहा, “पर्यटन उद्योग इस वक्त महामारी की वजह से गंभीर संकट में है। भारत में यह फिर से शुरू होने जा रहा है। ऐसे में अमेरिका का यह रुख हमें काफी क्षति पहुँचा सकता है। अगर अमेरिका भारत के पक्ष में एडवाइज़री जारी करेगा तो इससे एक अच्छा माहौल बनेगा। साथ ही पर्यटन उद्योग को भी राहत पहुँचेगी।”