समाचार
अमेरिका ने बगदाद में हवाई हमला कर ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी को किया ढेर

अमेरिका ने गुरुवार देर रात इराक़ की राजधानी बगदाद में हवाई हमला करके ईरान की कदस सेना के प्रमुख मेजर जनरल कासिम सुलेमानी को मार गिराया है। अब इस हमले के बाद पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ना तय माना जा रहा है।

नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, सुलेमानी का काफिला बगदाद हवाई अड्डे की ओर बढ़ रहा था, तभी अमेरिका ने हवाई हमला कर दिया। इस हमले में पॉपुलर मोबलाइजेशन फोर्स के डिप्टी कमांडर अबू मेहदी अल मुहांदिस के भी मारे जाने की खबर है।

ईरान के सरकारी टीवी ने सुलेमानी के मारे जाने की पुष्टि कर दी है। पेंटागन ने भी सुलेमानी की मौत की खबर पर हामी भर दी है। अमेरिकी मीडिया के अनुसार, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेश के बाद सेना ने ईरान के सीनियर कमांडर सुलेमानी को खत्म कर दिया है।

डोनाल्ड ट्रंप ने सुलेमानी के मारे जाने के बाद अपने देश का झंडा ट्वीट किया। पिछले वर्ष से ही ईरान और अमेरिका के बीच तनाव चरम पर है। अमेरिका ने ईरान पर कई पाबंदियां लगा रखी हैं।

बता दें कि सुलेमानी को पश्चिम एशिया में ईरानी गतिविधियों को चलाने का प्रमुख रणनीतिकार माना जाता है। सुलेमानी पर सीरिया में अपनी जड़ें जमाने और इज़रायल में रॉकेट अटैक कराने का आरोप था। अमेरिका को लंबे समय से सुलेमानी की तलाश थी।