समाचार
अमेज़ॉन ने झूठी ग्राहक समीक्षाओं के चलते चीनी इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांडों को प्रतिबंधित किया

ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी अमेज़ॉन ने झूठी ग्राहक समीक्षाओं के चलते कई चीनी उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांडों को अपने मंच से प्रतिबंधित कर दिया है।

चीनी ब्रांड अपने उत्पादों के बारे में सकारात्मक समीक्षा लिखवाने के लिए ग्राहकों को उपहार कार्ड दे रहे थे। अमेज़ॉन ने शेनज़ेन आधारित इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी सनवैली के तहत आरएवीपावर पावर बैंक्स, टाओट्रोनिक्स इयरफोन और वावा कैमरों जैसे तीन ब्रांडों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है।

सनवैली ने गत वर्ष अमेज़ॉन से 4.5 अरब युआन (69.7 करोड़ डॉलर) की बिक्री की थी। यह इलेक्ट्रॉनिक्स से लेकर घरेलू उपकरणों तक छह ब्रांड संचालित करती है।

गैजेट्स नाऊ की रिपोर्ट के अनुसार, सकारात्मक समीक्षा लिखने के लिए चीनी ई-कॉमर्स द्वारा उपहार देना एक सामान्य बात है। हालाँकि, इस प्रथा को यूएस ई-कॉमर्स दिग्गज द्वारा समीक्षा प्रणाली का दुरुपयोग माना जाता है।

इस वर्ष की शुरुआत में अमेज़ॉन ने अन्य चीनी व्यापारियों के विरुद्ध भी इसी प्रकार की कार्रवाई की थी। इसमें चीन की बड़ी तकनीकी कंपनी बाइटडांस द्वारा समर्थित एक ऑनलाइन स्टोर भी शामिल था, जो झूठी ग्राहक समीक्षाओं के साथ नियमों का उल्लंघन कर रहा था।