समाचार
“प्री-प्राइमरी स्कूलों में तब्दील होंगे उत्तर प्रदेश के आँगनबाड़ी केंद्र”- योगी आदित्यनाथ
आईएएनएस - 26th October 2019

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार (25 अक्टूबर) को घोषणा करते हुए कहा, “प्रदेश के सभी आँगनबाड़ी केंद्र अब प्री-प्राइमरी स्कूल में बदले जाएँगे। साथ ही इन सबको प्राथमिक शिक्षा विभाग के अधीन किया जाएगा।”

मुख्यमंत्री ने कहा, “इनमें 3 वर्ष के छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। दो वर्ष तक पढ़ने के बाद सभी छात्रों का प्रवेश स्वतः प्राथमिक विद्यालय में हो जाएगा।” राज्य सरकार के इस निर्णय को आँगनबाड़ी केंद्रों के सुधार के रूप में देखा जा रहा है।

साथ ही प्री-प्राइमरी स्कूलों में तब्दील होने वाले आँगनबाड़ी केंद्रों में छात्रों को शिक्षा के साथ भोजन के रूप में पोषण संबंधी लाभ भी मिलेगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महिला सशक्तीकरण और ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान को आगे बढ़ाने के लिए एक फ्लैगशिप योजना की शुरुआत करते हुए यह घोषणा की। इस योजना को मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का नाम दिया गया है।

मुख्यमंत्री योगी ने इस पर आगे कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ योजना के माध्यम से महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा दिया है। कन्या सुमंगला योजना प्रधानमंत्री की इस योजना को और बढ़ावा देगी।”