समाचार
“गरीब के पास मनोरंजन के साधन नहीं इसलिए बच्चे पैदा कर रहे”- बदरुद्दीन अजमल

अखिल भारतीय संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा (एआईयूडीएफ) के अध्यक्ष बदरुद्दीन अजमल ने शुक्रवार (2 अप्रैल) को जनसंख्या वृद्धि को लेकर आपत्तिजनक बयान दिया। उन्होंने कहा, “मन बहलाने का कोई साधन नहीं होने की वजह से गरीब अधिक बच्चे पैदा कर रहे हैं।”

नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, बदरुद्दीन अजमल का यह बयान विशेषकर मुस्लिम समुदाय के संदर्भ में था। उन्होंने एक साक्षात्कार के दौरान जनसंख्या वृद्धि की समस्या को लेकर बयान दिया। इसके लिए उन्होंने बच्चों की शिक्षा पर जोर दिया, ताकि वे अच्छे-बुरे की पहचान कर पाएँ। उसके बाद उन्होंने गरीबी का नाम लेते हुए मनोरंजन की बात कह डाली।

उन्होंने कहा, “जब तक देश से गरीबी दूर नहीं होगी, तब तक जनसंख्या वृद्धि जैसी समस्याएँ दूर नहीं होने वाली हैं। उनके पास मनोरंजन के लिए टीवी नहीं है। रहने के लिए घर नहीं है। हवा के लिए पंखा नहीं है। बिजली नहीं है। वे भी इंसान हैं। गरीब जब रात को उठेगा तो बच्चे ही पैदा करेगा।”

बता दें कि इससे पूर्व सपा के वरिष्ठ नेता आज़म खान भी इस तरह के बयान दे चुके हैं। उन्होंने कहा था, “मुसलमान बेरोजगार हैं, जिस वजह से वे अधिक बच्चे पैदा करते हैं। उनके पास कोई काम नहीं है।”