समाचार
कार में आगे की सीटों पर 1 अप्रैल से एयरबैग अनिवार्य, 31 अगस्त के बाद कटेगा चालान

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने शुक्रवार (5 मार्च) को सड़क सुरक्षा को लेकर आगामी एक अप्रैल से सभी कार में आगे की सीटों के लिए एयरबैग अनिवार्य कर दिया है। मंत्रालय ने बताया कि इस प्रावधान के संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है।

अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय ने कहा, “1 अप्रैल 2021 के पहले दिन या उसके बाद बनाए गए नए वाहनों में आगे की सीट के लिए एयरबैग अनिवार्य होगा। यह एक महत्वपूर्ण सुरक्षा उपाय है। उच्चतम न्यायालय की सड़क सुरक्षा पर समिति ने इसके बारे में सुझाव दिया था।”

पुराने वाहनों के संबंध में मंत्रालय ने कहा, “31 अगस्त 2021 से मौजूदा मॉडलों में भी आगे की ड्राइवर की सीट के साथ एयरबैग लगाना अनिवार्य होगा। इससे दुर्घटना में यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सकेगी। तय तिथि के बाद अगर कोई कार सड़क पर बिना एयरबैग के चलते मिलेगी तो उसका चालान काटा जाएगा।”

सरकार ने यह भी कहा कि ये एयरबैग्स ऑटोमोटिव इंडस्ट्री स्टैंडर्ड (एआईएस) 145 के मानकों को अनुरूप होने चाहिए। इन्हें भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम 2016 के तहत  अधिसूचित किया गया है। कहा जा रहा है कि इस कदम के बाद छोटी कार की कीमतों में 5,000 से 8,000 रुपये की वृद्धि होने की संभावना है।