समाचार
एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया 1 अक्टूबर को संभालेंगे वायुसेना का कार्यभार
आईएएनएस - 20th September 2019

एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया को गुरुवार (19 सितंबर) को भारतीय वायुसेना के अगले प्रमुख के रूप में घोषित किया गया। वह एलसीए तेजस के शुरुआती नमूनों की उड़ानों में बड़े पैमाने पर शामिल थे। उनके पास 26 प्रकार के लड़ाकू व परिवहन विमान उड़ाने और 4,250 घंटे उड़ान का अनुभव है।

न्यूज़ एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, एक आधिकारिक बयान में कहा गया, “वर्तमान में भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के उप प्रमुख एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया 1 अक्टूबर को अपना पदभार संभालेंगे। 30 सितंबर को एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ अपनी सेवा से सेवानिवृत्त हो जाएँगे।”

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र भदौरिया ओवरऑल मेरिट क्रम में पहला स्थान प्राप्त कर 15 जून 1980 को वायुसेना की फाइटर स्ट्रीम में ‘सॉर्ड ऑफ ऑनर’ सम्मान के साथ शामिल हुए थे। भारतीय वायुसेना के विभिन्न विमानों में अपनी दक्षता के अलावा वह एक प्रायोगिक परीक्षण पायलट कैट ए क्वालिफाइड फ्लाइंग प्रशिक्षक और एक पायलट हमला प्रशिक्षक भी हैं।

वह जगुआर स्क्वाड्रन व प्रीमियर एयरफोर्स स्टेशन की कमान, एयरक्राफ्ट और सिस्टम टेस्टिंग स्टेब्लिशमेंट में फ्लाइट टेस्ट स्क्वाड्रन के कमान अधिकारी, फ्लाइट कॉम्बेट एयरक्राफ्ट परियोजना पर आधारित राष्ट्रीय उड़ान परीक्षण केंद्र के प्रमुख जाँच पायलट और परियोजना निदेशक के पद पर भी काम कर चुके हैं।

भदौरिया ने रूस में एयर अटैच, वायुसेना के सहायक प्रमुख (परियोजनाएँ), राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के कमांडेंट, सेंट्रल एयर कमांड में वरिष्ठ वायु कर्मचारी अधिकारी, वायुसेना के उप प्रमुख और फिर दक्षिणी वायु कमान के प्रमुख वायु अधिकारी कमांडिंग के रूप में भी काम किया है। इस वर्ष 1 मई को उप-प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालने से पहले उन्होंने बेंगलुरु में महत्वपूर्ण प्रशिक्षण कमान का नेतृत्व किया था।