समाचार
“2024 तक 60,000 किमी विश्वस्तरीय राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने का लक्ष्य”- नितिन गडकरी

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार (9 जुलाई) को कहा कि उनका लक्ष्य 2024 तक 40 किलोमीटर प्रतिदिन की दर से 60,000 किलोमीटर विश्वस्तरीय राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण करवाना है।

लाइवमिंट की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में सड़क विकास पर हुए 16वें वार्षिक सम्मेलन में गडकरी ने कहा, “भारत में करीब 63 लाख किलोमीटर सड़क नेटवर्क है, जो विश्व में दूसरा सबसे बड़ा है। सड़क इंफ्रास्ट्रक्चर भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।”

उन्होंने बल देकर कहा कि सरकार राष्ट्रीय अवसंरचना पाइपलाइन (एनआईपी) के माध्यम से इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास में 111 लाख करोड़ रुपये का निवेश कर रही है। सरकार ने वर्ष दर वर्ष इंफ्रास्ट्रक्चर के पूँजी व्यय (कैपेक्स) को 34 प्रतिशत बढ़ाकर 5.54 लाख करोड़ रुपये कर दिया है।

नागपुर निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा के लिए चुने गए गडकरी 26 मई 2014 से सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय का नेतृत्व कर रहे हैं, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना पहला कार्यकाल शुरू किया था। उन्होंने जहाजरानी मंत्री और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री के रूप में भी काम किया है।