समाचार
चुनाव से पहले मिथ्या समाचार से बचने के लिए वॉट्सैप का टीवी-रेडियो पर अभियान

2019 आम चुनावों से पहले मिथ्या समाचार के प्रसार से बचने के लिए वॉट्सैप ने उपभोक्ताओं के इससे परिचित कराने के लिए एक टेलीविज़न अभियान शुरू किया है। इसके साथ ही ऑल इंडिया रेडियो के 46 रेडियो स्थानकों पर भी अभियान चलाया जाएगा। एक-एक मिनट के तीन चलचित्रों को शीर्ष गुहा ठाकुरता के साहचर्य में फिल्माया गया है जो कि सत्य घटनाओं पर आधारित हैं।

तेलंगाना और राजस्थान के चुनावों से चुरंत पहले यह अभियान शुरू किया गया है। द न्यू इंडियन एक्सप्रेस  से बॉस्को ज़ुबैगा, जो वॉट्सैप के क्रियान्वयन को देखते हैं ने कहा, “हम इस बात से प्रसन्न हैं कि वॉट्सैप ने लोगों को आसानी से जोड़ने का कार्य सफलापूर्वक किया है। लेकिन हमें यह भी ज्ञात है कि इस संपर्क तंत्र में मिथ्या समाचार के प्रसार की भी संभावना रहती है, जिसका निवारण आवश्यक है।”

भारत में लगभग 20 करोड़ लोग वॉट्सैप का उपयोग करते हैं और कई पार्टी समर्थक भी इसका प्रयोग करते हैं जिससे दुष्प्रचार की संभावना रहती है। इससे शांति और सुरक्षा को भी हानि पहुँचती है।

वॉट्सैप उम्मीद कर रहा है कि इस अभियान से लोगों के बीच जागरुकता आएगी और यह लोगों को मिथ्या समाचार पहचानने में सहायता करेगा।