समाचार
अगस्ता वेस्टलैंड मामले में सोनिया गांधी के करीबी अहमद पटेल पर आरोप-पत्र दाखिल

अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हैलीकॉप्टर सौदा मामले में वरिष्ठ कांग्रेसी नेता अहमद पटेल पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को अदालत में आरोप-पत्र दाखिल किया है। इसका कारण है कि मामले में गिरफ्तार बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल ने एपी का ज़िक्र किया था जो कि अहमद पटेल के लिए था।

पीटीआई  के अनुसार, ईडी ने अर्थशोधन (मनी लॉन्ड्रिंग) रोकथाम अधिनियम के तहत दायर अपने पूरक आरोप पत्र में कहा, “जब यह वीवीआईपी सौदा हो रहा था, तब रक्षा अधिकारियों, नौकरशाहों से लेकर मीडियावालों, सत्तारूढ़ पार्टियों के महत्त्वपूर्ण लोगों को रिश्वत दी गई थी।”

अपने पत्र में एजेंसी ने आगे कहा, “बजट पत्र के अनुसार, हेलिकॉप्टरों की खरीद के लिए सौदे को अगस्ता वेस्टलैंड के पक्ष में करने के लिए वायु सेना अधिकारियों, नौकरशाहों और राजनेताओं को तीन करोड़ यूरो घूस के रूप में दिए गए थे। कथित आरोपी क्रिश्चियन जेम्स के अनुसार, एपी का मतलब अहमद पटेल और फैम का मतलब परिवार था।”

सुनने में यह भी आ रहा है कि ईडी ने काफी हद तक मामला सुलझा लिया है। क्रिश्चियन मिशेल ने मामले में कई बड़े खुलासे कर दिए हैं। इनमें पता चला है कि 18 देशों में बैंक खाते खोले गए थे और हवाला के जरिए उनमें रिश्वत पहुँचाई गई थी। हालाँकि, अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि किस नेता को कितनी रिश्वत मिली है। अभी तक यही पता चला है कि सौदे में मिशेल और हश्के को 70 मिलियन यूरो मिले थे।