समाचार
गूगल जियो मंचों के बाद पॉलिसी बाज़ार में 15 करोड़ डॉलर का निवेश करना चाहता है

संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) आधारित प्रौद्योगिकी दिग्गज कंपनी गूगल सॉफ्टबैंक समर्थित ऑनलाइन बीमा मंच पॉलिसी बाज़ार में 15 करोड़ डॉलर का निवेश करने की सोच रही है। इसमें 10 प्रतिशत की उसकी अल्पसंख्य हिस्सेदारी होगी।

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, यह विकास गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई की घोषणा के कुछ ही हफ्तों के भीतर आता है कि प्रौद्योगिकी प्रमुख कंपनी आने वाले पाँच से सात वर्षों में भारत में 10 अरब डॉलर का निवेश करेगी। इससे वह भारतीय डिजिटल बाज़ार की संभावनाओं पर बड़ा दाँव लगाएँगे और अपनी उपस्थिति को और बढ़ाएँगे।

पिचाई की घोषणा के बाद ज़मीनी तौर पर जब निवेश को लेकर लेन-देन होगा तो यह भारत में कंपनी का दूसरा निवेश होगा। इससे पूर्व, मुकेश अंबानी के जियो मंचों में गूगल ने 4.5 बिलियन डॉलर का भारी निवेश करके उसमें 7.73 प्रतिशत हिस्सेदारी ली थी।

पॉलिसी बाज़ार में मौजूदा प्रमुख निवेशकों में सॉफ्टबैंक का विज़न फंड, यूएस-आधारित टाइगर ग्लोबल और चीनी तकनीकी दिग्गज टेनसेंट शामिल हैं। यह संभावना है कि गूगल के अल्पसंख्य हिस्सेदारी लेने के बाद कंपनी में 15 प्रतिशत हिस्सेदारी रखने वाला सॉफ्टबैंक आंशिक रूप से बाहर निकल सकता है।