समाचार
पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने क्रिप्टोमुद्रा के लेन-देन को बैंकिंग सहायता प्रदान करना बंद किया

भारत में क्रिप्टोमुद्रा के व्यापारियों और निवेशकों के लिए बड़े घटनाक्रम में पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने वज़ीरएक्स, ज़ेबपे और क्वॉइनस्विच कुबेर जैसी क्रिप्टोमुद्रा के लेन-देन को बैंकिंग सहायता प्रदान करना बंद कर दिया है।

लाइवमिंट की रिपोर्ट के अनुसार, पेटीएम पेमेंट्स बैंक का यह कदम घरेलू क्रिप्टोमुद्रा लेन-देन के लिए एक और झटका है, जो बैंकिंग भागीदारों को खोजने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। इससे पूर्व, आईसीआईसीआई बैंक और यस बैंक ने भी इन लेन-देनों से नाता तोड़ लिया था।

गौर किया जाना चाहिए कि ये घटनाक्रम भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के इस महीने की शुरुआत में अनौपचारिक रूप से बैंकों को क्रिप्टोमुद्रा में काम करने वाले व्यवसायों से दूर रहने के लिए कहने के बाद आया है।

वज़ीरएक्स के सह-संस्थापक सिद्धार्थ मेनन के अनुसार, “वज़ीरएक्स उपयोगकर्ता पी2पी मार्ग का उपयोग कर रहे हैं लेकिन एक उद्योग के रूप में हमें एक बड़े समाधान की आवश्यकता है, जो कि बैंकिंग सहायता है। पी2पी बैंक डिपॉज़िट जितना अच्छा नहीं है और हम नहीं चाहते कि उपयोगकर्ता अतिरिक्त कदम उठाएँ। हम कई बैंकों से बातचीत कर रहे हैं और जल्द ही डिपॉज़िट के लिए दो और रास्ते खोलने पर विचार कर रहे हैं।