समाचार
कोविड वैक्सीन, चिकित्सीय आपूर्ति के आयात के लिए आईजीएसटी में 31 अगस्त तक छूट

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने मंगलवार (1 जून) को एकीकृत वस्तु एवं सेवा कर (आईजीएसटी) को कोविड-19 टीके, रेमेडिसविर इंजेक्शन और इसके कच्चे माल और उपचार में उपयोग होने वाली अन्य चिकित्सीय आपूर्ति के आयात पर 31 अगस्त तक छूट दी।

यह विकास तब आया, जब केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता वाली जीएसटी परिषद ने अगस्त के अंत तक आईजीएसटी के भुगतान से- भुगतान या मुफ्त- खरीद के तरीके के बावजूद कोविड से संबंधित राहत सामग्री के आयात को छूट देने का निर्णय किया।

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, इसके अतिरिक्त म्यूकर माइकोसिस के उपचार की दवा एम्फोटेरिसिन बी के आयात को भी इसी अवधि तक आईजीएसटी से छूट दी गई है।

शुक्रवार (28 मई) को कोविड राहत उपाय के रूप में जीएसटी परिषद ने सिफारिश की थी कि कई निर्दिष्ट कोविड-19 से संबंधित वस्तुएँ जैसे चिकित्सा ऑक्सीजन, ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर व अन्य ऑक्सीजन भंडारण और परिवहन उपकरण, कुछ नैदानिक ​​​​चिह्नक, परीक्षण किट व टीके आदि को आईजीएसटी से छूट दी जानी चाहिए। फिर भले ही ये भुगतान के आधार पर, सरकार को दान करने या किसी राहत एजेंसी को राज्य प्राधिकरण की सिफारिश पर आयात किया गया हो।

इन वस्तुओं को पहले ही मूल सीमा शुल्क से छूट दी गई है। इसी बीच, जीएसटी परिषद ने कोविड से संबंधित व्यक्तिगत वस्तुओं को तत्काल और राहत देने की आवश्यकता पर गौर करने के लिए मंत्रियों के समूह (जीओएम) का भी गठन किया। जीओएम 8 जून तक अपनी रिपोर्ट सौंपेगा।