समाचार
आईआरसीटीसी के बाद आईआरएफसी और रेलटेल को शेयर बाज़ार में उतारने की तैयारी
आईएएनएस - 23rd October 2019

विनिवेश विभाग चालू वित्त वर्ष में आईआरसीटीसी की लिस्टिंग के बाद मिल रहे सकारात्मक परिणामों को देखकर भारतीय रेल वित्त निगम (आईआरएफसी) सहित दो रेल सार्वजनिक उपक्रमों की लिस्टिंग को पूरा करने के लिए आशान्वित है।

विभाग ने रेलवे की ब्रॉडबैंड और वीपीएन का हिस्सा रेलटेल की लिस्टिंग पर रजिस्ट्रार नियुक्त करने के प्रस्ताव के लिए सरकारी हिस्सेदारी 25 प्रतिशत खाली करके अनुरोध जारी किया है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, आईआरएफसी की लिस्टिंग की योजना के लिए भारतीय रेलवे की वित्तपोषण शाखा 31 मार्च से पहले घरेलू और विदेशी पूंजी बाजारों से धन जुटाना चाहती है क्योंकि वर्तमान में बाजार की स्थिति भी अनुकूल है।

सूत्रों ने कहा, हालाँकि यह रकम अधिक नहीं होगी क्योंकि यह योजना 1000 करोड़ रुपये दे सकती है और 10 प्रतिशत ही बोझ उतार सकती है।

निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (डीआईपीएएम) को ऑनलाइन टिकटिंग, पर्यटन और रेलवे की खानपान शाखा मिल गई है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन हाल ही में लिस्टेड हुआ है और आईपीओ के ज़रिए 645 करोड़ रुपये तक जुटा रहा है।

चालू वित्त वर्ष में 1.05 लाख करोड़ रुपये के विनिवेश लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए इस वर्ष आईपीओ के लिए कुल 10 सार्वजनिक उपक्रमों को बाज़ार में उतारा गया है।