समाचार
अफगानिस्तान के उपराष्ट्रपति अमरतुल्लाह सालेह पर आईईडी विस्फोट से हमला, सुरक्षित

अफगानिस्तान के पहले उपराष्ट्रपति अमरतुल्लाह सालेह को काबुल में आईईडी विस्फोट में निशाना बनाया गया। इस हमले में तीन सुरक्षाकर्मी घायल हो गए, जबकि कई लोग मारे गए। खुफिया रिपोर्ट का कहना है कि सालेह सुरक्षित हैं।

हिंदुस्तान लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, अमरतुल्लाह सालेह पर यह हमला डूरंड लाइन का मुद्दा उठाने और पेशावर के बारे में बात करने के दो दिन बाद हुआ है। उनका काफिला उपराष्ट्रपति कार्यालय में प्रवेश कर रहा था। उसी मार्ग में पुल के नीचे विस्फोटक लगाए गए थे।

आईईडी इतना शक्तिशाली था कि आसपास की दुकानों में रखे गैस सिलेंडर विस्फोट की वजह से फट गए। हमले में 15 लोग मारे गए, जबकि 50 से अधिक घायल हो गए। एक वीडियो संदेश में सालेह ने कहा, “हमला सुबह 7.30 बजे हुआ, जब वह काम करने के लिए जा रहे थे। उन्होंने वहाँ मौजूद सुरक्षाकर्मियों की तत्काल कार्रवाई के लिए उनका धन्यवाद किया है।”

अफगानिस्तान के उपराष्ट्रपति पर हमला ऐसे समय में हुआ, जब अति-रूढ़िवादी सुन्नी पश्तून संगठन तालिबान अमेरिका के समर्थन से कतर में अंतर-अफगान वार्ता की योजना बना रहा है। काबुल और नई दिल्ली में राजनयिकों के अनुसार, हमले के लिए शक की सुई हक्कानी नेटवर्क की ओर जा रही है।