समाचार
अफगानिस्तान ने पाक में राजदूत की बेटी के अपहरण पर राजनयिकों को वापस बुलाया

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने एक बड़े घटनाक्रम में अपने राजदूत नज़ीबुल्लाह अलीखिल और देश के अन्य वरिष्ठ राजनयिकों को पाकिस्तान से वापस बुला लिया है।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, इस्लामाबाद में शुक्रवार (16 जुलाई) को राजदूत अलीखिल की 26 वर्षीय बेटी सिलसिला का अपहरण किए जाने के बाद यह निर्णय लिया गया। अफगानिस्तान के उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह ने कहा, “देश के राजदूत की बेटी के अपहरण और उसके बाद दी गई प्रताड़ना ने हमारे देश के मानस को घायल किया है। हमारे राष्ट्रीय मानस को प्रताड़ित किया गया है।”

इसके अतिरिक्त, अफगान विदेश मंत्रालय ने कहा कि उनके राजनयिक तब तक इस्लामाबाद वापस नहीं लौटेंगे, जब तक उन्हें पर्याप्त सुरक्षा प्रदान नहीं की जाती, आरोपियों को गिरफ्तार नहीं किया जाता और उन पर मुकदमा नहीं चलाया जाता है।

मंत्रालय ने यह भी कहा कि वर्तमान मुद्दे और संबंधित मुद्दों की समीक्षा और अनुवर्ती कार्रवाई के लिए एक प्रतिनिधिमंडल निकट भविष्य में पाकिस्तान का दौरा करने वाला है। इसके निष्कर्षों के आलोक में अफगान सरकार द्वारा और कदम उठाए जाएँगे।

सिलसिला का अपहरण उस समय किया गया, जब वह इस्लामाबाद के जिन्ना सुपरमार्केट से घर जा रही थीं। कुछ घंटों बाद रिहा होने से पहले इस्लामाबाद में अज्ञात व्यक्तियों ने उसे गंभीर रूप से प्रताड़ित किया था।