समाचार
अदार पूनावाला की जो बाइडेन से अपील, “कोरोना को मिलकर हराना है तो प्रतिबंध हटाएँ”

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने शुक्रवार (16 अप्रैल) को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से गुजारिश की कि कच्चे माल के निर्यात पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया जाए, ताकि वैक्सीन के उत्पादन को बढ़ाया जा सके।

न्यूज़-18 की रिपोर्ट के अनुसार, अदार पूनावाला ने ट्वीट किया, “आदरणीय अमेरिका के राष्ट्रपति। अगर हम सच में वायरस को हराने के लिए एकजुट हैं तो अमेरिका के बाहर के वैक्सीन उद्योग के आधार पर मैं आपसे अनुरोध करता हूँ कि अमेरिका के बाहर कच्चे माल के निर्यात पर लगे प्रतिबंध को हटा दें, ताकि वैक्सीन का उत्पादन बढ़ाया जा सके। इसकी आपके प्रशासन के पास विस्तृत जानकारी है।”

बता दें कि एएसआई ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्रोजेनेका द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड का उत्पादन कर रही है। भारत में सबसे पहले इसी वैक्सीन को आपातकालीन उपयोग की स्वीकृति मिली थी। वर्तमान में टीकाकरण की मुख्य जिम्मेदारी सीरम इंस्टीट्यूट और भारत-बायोटेक की कोवैक्सीन के कंधे पर ही है।

इसके अतिरिक्त, तीसरी वैक्सीन के रूप में रूस की स्पुतनिक-वी को आपातकालीन उपयोग की स्वीकृति दी गई है। इसे भारत की फार्मा कंपनी डॉ रेड्डी तैयार करेगी।