समाचार
चीन में संक्रमितों की संख्या 82,919 से आठ गुना अधिक 6.4 लाख संभव- अमेरिकी रिपोर्ट

अमेरिका की एक गैर मुनाफे वाली न्यूज़ संस्था 100 रिपोटर्स और फॉरेन पॉलिसी पत्रिका ने रिपोर्ट जारी की कि चीन ने जो कोविड-19 से संक्रमित होने वालों की संख्या के आँकड़े केवल 82,919 बताए थे, वो इससे आठ गुना अधिक यानी 6.4 लाख हो सकते हैं।

टाइम्स नाऊ हिंदी की रिपोर्ट के अनुसार, यह डाटा कथित तौर पर चीन की सेना के नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ डिफेंस टेक्नोलॉजी से निकलकर इन संगठनों के पास चले गए हैं। इसमें अस्पतालों, अपार्टमेंटों, होटलों, सुपर मार्केट, रेलवे स्टेशनों, रेस्टोरेंटों और स्कूलों के शामिल होने का दावा किया गया है।

100 रिपोर्ट्स में लिखा है, “डाटा व्यापक नहीं है लेकिन अविश्वसनीय रूप से बहुत अधिक है। सूचना के अनुसार, 230 शहरों में 6,40,000 से मामले सामने आए। इस रिपोर्ट में फरवरी के अंत से अप्रैल की शुरुआत तक के आँकड़ों का दिन प्रति दिन के हिसाब से विवरण है। इसमें बताया गया कि वुहान, हुबेई प्रांत कोविड-19 का केंद्र रहा और उसके पास हुई मौतों के आँकड़े भी इसमें शामिल हैं।”

हालाँकि, अभी दोनों संगठनों ने स्वतंत्र रूप से इसकी प्रमाणिकता सत्यापित नहीं की है। इनका दावा है कि वह सुरक्षा कारणों से अब तक डाटा को सार्वजनिक रूप से उपलब्ध नहीं करवा पाए हैं। वे कोविड-19 के प्रसार का अध्ययन करने वाले शोधकर्ताओं के लिए डाटा उपलब्ध कराने के तरीके तलाश रहे हैं। चीन ने इस मामले को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है।