समाचार
आरोग्य सेतु ऐप पोकेमॉन गो का रिकोर्ड तोड़ती हुई बनी सबसे तेज़ी से बढ़ने वाली ऐप

सरकार ने आसपास के कोविड-19 मामलों को ट्रैक करने और संक्रमण से लड़ने के लिए जो आरोग्य सेतु ऐप लॉन्च की थी, वह विश्व की सबसे तेज़ी से बढ़ने वाली ऐप बन गई है। मंगलवार (14 अप्रैल) रात्रि तक मात्र 13 दिनों में इसके 5 करोड़ उपभोक्ता बन गए, हिंदुस्तान टाइम्स  ने रिपोर्ट किया।

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने इस बात की जानकारी ट्विटर पर देते हुए कहा, “5 करोड़ उपभोक्ताओं तक पहुँचने में दूरभाष को 75 वर्ष लगे, रेडियो को 38 वर्ष, टेलीविज़न को 13 वर्ष, इंटरनेट को चार वर्ष, फेसबुक को 19 महीने, पोकेमॉन गो को 19 दिन। कोविड-19 से लड़ने के लिए बनी आरोग्य सेतु ऐप मात्र 13 दिनों में 5 करोड़ उपभोक्ताओं तक पहुँचकर विश्व की सबसे तेज़ी से बढ़ने वाली ऐप बन गई है।”

इसी के साथ आरोग्य सेतु ऐप ने निनतेंदो के अति लोकप्रिय गेम पोकेमॉन गो का रिकोर्ड तोड़ दिया है जिसे 2016 में मात्र 19 दिनों में 5 करोड़ डाउनलोड मिले थे।

इससे पहले वर्ल्ड बैंक भी आरोग्य सेतु ऐप की सराहना कर चुका है। रविवार को जारी वर्ल्ड बैंक की साउथ इकोनॉमिक फोकस रिपोर्ट में कहा गया था कि तकनीकी सहायता से संक्रमण के प्रति जागरूकता फैलाई और संक्रमण की ट्रैकिंग प्रभावशाली सिद्ध होगी।

इसके अतिरिक्त, सरकार द्वारा एप्लीकेशन को लॉन्च करने के कुछ दिन बाद संयुक्त राज्य अमेरिका आधारित वैश्विक प्रौद्योगिकी दिग्गज कंपनी एप्पल और गूगल ने शनिवार को घोषणा की थी कि उन्होंने स्मार्टफोन के लिए एक सॉफ्टवेयर का निर्माण किया है, जो अरोग्य सेतु की तरह ही काम करता है।