समाचार
‘प्रयागराज चलो’- योगी आदित्यनाथ ने की 600 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे की घोषणा

प्रयागराज में कुंभ मेला परिसर में एक भव्य बैठक के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 600 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे बनाने की घोषणा की है जो प्रदेश के पश्चिमी बाग से पूर्वी भाग को जोड़ेगा, इंडियन एक्सप्रेस  ने रिपोर्ट किया।

आदित्यनाथ ने दावा किया है कि छः लेन के गंगा एक्सप्रेसवे की लागत 36,000 करोड़ रुपये की होगी। प्रयागराज और मेरठ को जोड़ते हुए इस एक्सप्रेसवे से दोनों जगहों के बीच सफर में लगने वाले समय की भी बचत की जा सकेगी। वर्तमान में इस यात्रा में 12 घंटों का समय लगता है।

“गंगा एक्सप्रेसवे मेरठ, अमरोहा, बुलंदशहर, बदायूँ, शाहजहाँपुर, कन्नौज, उन्नाव, राय बरेली और प्रतापगढ़ को जोड़ते हुए प्रयागराज पहुँचेगा। यह विश्व का सबसे बड़ा एक्सप्रेसवे होगा। इसके लिए 6,556 हेक्टेयर भूमि की आवश्यकता होगी।”, एएनआई  को आदित्यनाथ ने बताया।

यह कैबिनेट बैठक प्रयागराज मेला प्राधिकरण के कार्यालय में हुई थी जो कुंभ मेला का आयोजक है। वर्तमान में भारत का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे 302 किलोमीटर का है जो आगरा और लखनऊ को जोड़ता है। मुंबई और नागपुर को जोड़ता हुआ एक और एक्सप्रेसवे 700 किलोमीटर लंबा है जिसका निर्माण 2020 तक पूर्ण हो जाएगा।