समाचार
असम के मतदान केंद्र पर 90 मतदाता पंजीकृत पर वोट पड़े 171, पाँच अधिकारी निलंबित

असम में दूसरे चरण के मतदान के दौरान हाफलोंग विधानसभा क्षेत्र के दीमा हसाओ जिले में एक मतदान केंद्र पर पंजीकृत मतदाताओं की संख्या 90 है लेकिन यहाँ पर 171 वोट पड़ गए। इस अनियमितता के खुलासे के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी ने पाँच चुनाव अधिकारियों को निलंबित कर दिया।

हिंदुस्तान लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, इस अनियमितता के सामने आने के बाद मतदान केंद्र पर पुनः मतदान करवाने का प्रस्ताव रखा गया है। हालाँकि, अभी पुनः चुनाव करवाने का कोई आधिकारिक आदेश जारी नहीं किया गया है। यह मतदान केंद्र खोटलिर एलपी स्कूल के 107 (ए) में था।

चुनाव आयोग ने मतदान केंद्र पर लापरवाही बरतने के आरोप में एस ल्हांगुम (सेक्टर अधिकारी), प्रह्लाद सी रॉय (पीठासीन अधिकारी), परमेश्वर चारंगसा (प्रथम मतदान अधिकारी), स्वराज कांति दास (द्वितीय मतदान अधिकारी) और एल थीक (तृतीय मतदान अधिकारी) को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।

अधिकारियों ने बताया, “मतदान केंद्र की मतदाता सूची में सिर्फ 90 नाम ही दर्ज थे लेकिन ईवीएम में कुल 171 वोट पड़ गए हैं। गाँव के प्रधान ने मतदाता सूची को स्वीकारने से मना कर दिया था और वह अपनी सूची लेकर गया था। इसके बाद गाँव के मतदाताओं ने उसी सूची के हिसाब से मतदान किया था।”