समाचार
म्यांमार में सैन्य तख्तापलट के बीच नौ नागरिकों व पाँच पुलिसकर्मियों की मौत, 13 घायल

म्यांमार में सैन्य तख्तापलट के बीच शनिवार (6 फरवरी) को स्व-प्रशासित क्षेत्र के पूर्व प्रमुख निकाय सदस्य के काफिले पर एक सशस्त्र हमले में नौ नागरिकों और तीन पुलिसकर्मियों की मौत हो गई, जबकि 13 लोग घायल हो गए।

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, कमांडर-इन-चीफ ऑफ डिफेंस सर्विस ऑफिस ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ के हवाले से इसकी पुष्टि की है। यही नहीं, देश में गांधीवादी सविनय अवज्ञा आंदोलन भी शुरू हो गया है।

उन्होंने अपने बयान में कहा, “कोकांग स्व-प्रशासित क्षेत्र के एक पूर्व केंद्रीय कार्यकारी समिति के सदस्य यू खिन माउंग लविन के नेतृत्व में समूह पर म्यांमार नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस आर्मी (एमएनडीएए) के 20 सदस्यों के एक समूह ने राजधानी लश्किओ से लउकाई के रास्ते पर हमला कर दिया।”

उन्होंने आगे कहा, “हमले में 12 लोगों की मौत के अलावा आठ नागरिक और पाँच पुलिसकर्मी भी घायल हो गए हैं।” कहा जा रहा है कि सेना ने हाल ही में सशस्त्र समूहों के खिलाफ अपने अभियान की निलंबन अवधि 28 फरवरी तक बढ़ा दी है।

उधर, शुक्रवार (5 फरवरी) को शिक्षकों और छात्रों ने बड़ी रैली निकालकर नेता आंग सांग सू की के प्रति समर्थन प्रकट किया। इसके जवाब में सैन्य शासन ने सूकी के समर्थकों समेत दर्जनों लोगों को गिरफ्तार कर लिया।