समाचार
बनिहाल-काजीगुंड सुरंग मार्च में खुलकर जम्मू और दक्षिण कश्मीर की दूरी करेगी आधी

जम्मू-कश्मीर में एक बड़ी कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए 8.5 किमी लंबी डबल ट्यूब बनिहाल-काजीगुंड सुरंग के साथ 270 किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर निर्माण कार्य लगभग पूरा होने वाला है। अब मार्च के अंत तक इन्हें सार्वजनिक उपयोग के लिए खोला जा सकता है।

फाइनेंशियल एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, एक बार काम पूरा हो जाने के बाद जम्मू में बनिहाल को दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड से जोड़ने वाली रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण परियजोना जवाहर सुरंग और शैतान नाला को बायपास करेगी। ये रास्ते सर्दियों में भारी बर्फबारी और फिसलन की वजह से बंद कर दिए जाते हैं।

नई सुरंग की ऊँचाई 1,790 मीटर (5,870 फीट) है, जो जवाहर सुरंग की ऊँचाई से 400 मीटर कम है। इससे नई सुरंग बनने से कम हिमस्खलन की आशंका है।

नई सुरंग जम्मू के बनिहाल और दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड के बीच की दूरी को वर्तमान में 35 किमी से 16 किमी तक कर देगी। यह एक अत्याधुनिक निकास प्रणाली से सुसज्जित है। वर्तमान में इसमें 126 जेट फैन, 234 सीसीटीवी और अग्निशमन प्रणाली स्थापित करने का काम चल रहा है।

2,100 करोड़ रुपये के बुनियादी ढाँचे की परियोजना पर काम जून 2011 में शुरू हुआ था। हालाँकि, परियोजना में कई बार देरी हुई और अप्रत्याशित भूमि की स्थिति, निर्माण फर्म में कथित वित्तीय संकट और स्थानीय जमींदारों व कंपनी के कर्मचारियों से संबंधित मुद्दों के कारण इसकी कई निर्धारित समय सीमाएँ पार हो चुकी हैं।