समाचार
पाकिस्तान के परमाणु हथियार कार्यक्रम में सहायता हेतु अमेरिका में पाँच पुरुष दोषी करार

पाकिस्तान के परमाणु हथियार कार्यक्रम के लिए अमेरिकी सामान खरीदने वाले एक अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क को चलाने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में पाँच पुरुषों को आरोपी बनाया है।

हिंदुस्तान टाइम्स  की रिपोर्ट के अनुसार आरोपी पाकिस्तान के उन्नत इंजीनियरिंग अनुसंधान संगठन और पाकिस्तान परमाणु ऊर्जा आयोग के लिए अमेरिकी उत्पादों की खरीदी कर रहे थे और पाकिस्तान केे रावलपिंडी में, ‘बिजनेस वर्ल्ड’, नामक एक कंपनी का उपयोग करके अपने वास्तविक इरादों को छिपाने का प्रयास किया।

सहायक अटॉर्नी जनरल जॉन डेमर्स ने एक बयान में कहा, “प्रतिवादियों ने अमेरिकी मूल के सामानों की तस्करी उनको की जो वर्षों से राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरेे के रूप में नामित हैं क्योंकि उनके संबंध पाकिस्तान के हथियार कार्यक्रमों से हैं।”

जिन पाँच लोगों को आरोपित किया गया है वे अमेरिका से बाहर रह रहे हैं और उन्हें गिरफ्तार नहीं किया गया है। इन पाँचों को अक्टूबर में एक उच्च अदालत द्वारा दोषी ठहराया गया था और न्याय विभाग ने बुधवार (15 जनवरी) को अपना अभियोग सामने रखा था। उल्लेखनीय रूप से, गिरफ्तारी वारंट अभी लंबित हैं।

प्रतिवादियों की पहचान पाकिस्तान से मुहम्मद कामरान वली, कनाडा से मुहम्मद अहसान वली और हाजी वली मुहम्मद शेख, हांगकांग से अशरफ खान मुहम्मद, और इंग्लैंड से 52 वर्षीय अहमद वहीद के रूप में हुई है।

इन पाँचों पर अंतर्राष्ट्रीय आपातकालीन आर्थिक शक्तियाँ अधिनियम और निर्यात नियंत्रण सुधार अधिनियम का उल्लंघन करने की साजिश रचने का आरोप लगाया गया है।