समाचार
एप्पल खरीद सकता है इंटेल की मोबाइल मॉडेम इकाई, 5 जी तकनीक में बढ़ी प्रतिस्पर्धा

टेक दिग्गज कंपनी एप्पल कथित तौर पर 5जी तकनीक के विकास में क्वालकॉम और हुआवे की तरह सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर की स्वतंत्रता के प्रयास में इंटेल की संघर्षशील मोबाइल मॉडम इकाई को खरीदने की बातचीत कर रही है।

वॉल स्ट्रीट जर्नल  की रिपोर्ट के अनुसार, इस सौदे का मूल्य 1 बिलियन डॉलर तक हो सकता है। इस समझौते में इंटेल के पेटेंट समेत उसकी चिप इकाई के कर्मचारी भी शामिल होंगे।

उसका यह कदम क्वालकॉम और हुआवे जैसे मॉडम चिप निर्माताओं से आज़ादी पाने की रणनीति के तहत है, जो वर्तमान में 5 जी तकनीक का विकास कर रहे हैं। 5जी को 4जी की तुलना में 100 गुना अधिक तेज और बिजली की गति के अनुरूप माना जाता है। इसको तकनीक की दुनिया में गेम-चेंजर के रूप में देखा जा रहा है।

यही वजह है कि एप्पल यह सुनिश्चित करना चाहता है कि इस क्षेत्र को बाहरी चिप निर्माताओं के आसरे पर न छोड़ा जाए। हालाँकि, इंटेल 5 जी विकास में पिछड़ रहा है। फिर भी उसके पास महत्वपूर्ण पेटेंट और विशेषज्ञ हैं, जो इस उद्देश्य को हासिल कर सकते हैं।

एप्पल अपने आईफोन एक्सएस, एक्सएस मैक्स और एक्सआर डिवाइसों के लिए इंटेल के मॉडम का उपयोग कर रहा है, जबकि पुराने आईफोन क्वालकॉम से 4जी चिप्स का उपयोग करते हैं।

इंटेल ने भी इस साल की शुरुआत में कहा था कि वह स्मार्टफोन के चिप के मामले में प्रतिस्पर्धा से बाहर निकलने की कोशिश कर रही है। हालाँकि, आने वाले कुछ वर्षों में इंटेल की तकनीक एप्पल डिवाइसों में 5जी की मदद नहीं करेगी। वे समानांतर रूप से इन-हाउस विकास में मदद करेंगे।