समाचार
500 भारतीय रेलवे स्टेशनों पर सात दिनों में दी गई मुफ्त वाईफाई की सुविधा

भारतीय रेलवे अपनी उपलब्धियों के कारण लगातार आज कल सुर्ख़ियों में रही है, और अभी तक रुकने का नाम नहीं ले रही है। इस बार भारतीय रेलवे ने केवल साथ दिनों में देश के 500 रेलवे स्टेशनों पर रेल वायर के नाम से तेज़ गति का वाईफाई लगाने की उपलब्धि हासिल की है, फाइनेंशियल एक्सप्रेस ने रिपोर्ट किया।

भारतीय रेल ने मार्च 2019 में ही घोषणा की थी अभी तक उन्होंने देश के 1000 रेलवे स्टेशनों पर तेज़ गति वाले मुफ्त वाईफाई की सुविधा प्रदान की है, और इस के कुछ दिन बाद यह 500 और रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त वाईफाई की कभर सामने आई है। इन अंकों को मिलाकर अब भारत के कुल 1500 रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त वाईफाई की सुविधा उपलब्ध है।

यह परियोजना भारीतय रेल मंत्रालय के केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम (सीपीएसयू) के रेलटेल के संतर्गत हुई है। और इस परियोजना में गूगल भी प्रोद्यौगिकी साझेदार है। यह परियोजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया का भी हिस्सा है। 

उत्तरी भारत का साहिबाबाद 1500वां रेलवे स्टेशन है जिसे मुफ्त वाईफाई की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। इससे पहले दिल्ली-अंबाला और अंबाला-चंडीगढ़ के सभी रेलवे स्टेशनों और यहां तक की कालका शिमला रेलवे स्टेशन तक को रेलटेल के तहत मुफ्त वाईफाई की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है।