समाचार
मेक इन इंडिया- गुजरात में चलीं 8 इलेक्ट्रिक बसें, मुख्यमंत्री ने कहा, ‘500 और चलेंगी’

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने गुरुवार (29 अगस्त) को घोषणा की, “अहमदाबाद की सड़कों पर 500 नई इलेक्ट्रॉनिक बसें चलेंगी।” रूपाणी ने यह बात 8 ई-बसों को हरी झंडी दिखाने के दौरान कही।

बसों को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, जो दो दिवसीय यात्रा के लिए गुजरात में हैं। द हिंदू बिजनेस की रिपोर्ट के अनुसार, कार्यक्रम में रूपाणी ने दावा किया, “गुजरात सार्वजनिक परिवहन में इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को लागूकर हरित गतिशीलता का नेतृत्व करेगा।”

रूपाणी ने कहा, “हम सड़कों पर उत्सर्जन कम करने की दिशा में काम करेंगे और सीएनजी और पीएनजी जैसे हरित ईंधन के उपयोग को प्रोत्साहित करेंगे। राज्य सरकार लोगों द्वारा इलेक्ट्रिक व्हीकल के उपयोग को बढ़ाने की दिशा में भी काम करेगी। आने वाले दिनों में अहमदाबाद शहर को सार्वजनिक परिवहन सेवा में 500 ई-बसें मिलेंगी।”

अहमदाबाद की सड़कों पर 500 विद्युत बसों को चलाने की परियोजना के पहले चरण में 18 वातानुकुलित बसें स्वैपेबल बैटरी तकनीक पर चलाई जाएँगी, जबकि 32 अन्य फास्ट चार्जिंग तकनीक पर चलाई जाएँगी।

अमित शाह द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना की गई सभी बसों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रमुख मेक इन इंडिया कार्यक्रम को बढ़ावा देते हुए भारत में ही निर्मित किया गया था।