समाचार
बर्ड फ्लू की 5 राज्यों ने दी जानकारी, केंद्र सरकार ने निगरानी के लिए बनाया नियंत्रण कक्ष

राजस्थान, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश और केरल में बर्ड फ्लू के मामलों की पुष्टि के बाद केंद्र सरकार ने बुधवार (6 जनवरी) को इसकी निगरानी के लिए दिल्ली में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है, ताकि संक्रमण के प्रसार को रोका जा सके।

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय मंत्री संजीव बाल्यान ने कहा, “भारत में बर्ड फ्लू कोई नई बात नहीं है। 2015 के बाद से देश में हर साल इसके मामले सामने आते हैं। राज्य सरकारों को इसे रोकने के लिए उचित उपाय करने को कहा गया है।”

उन्होंने आगे कहा, “हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और केरल से बर्ड फ्लू की जानकारी मिली। हरियाणा में यह पोल्ट्री में भी फैल गया। यह वायरस जंगली और प्रवासी पक्षियों मे पाया गया। यह मनुष्यों में भी फैल सकता है लेकिन भारत में अभी इसका कोई मामला सामने नहीं आया है। इसका कोई उपचार नहीं है।”

इससे पूर्व, पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन मंत्रालय ने कहा था, “राजस्थान में बारां, कोटा व झालावाड़ जिले और मध्य प्रदेश के मंदसौर, इंदौर व मालवा जिलों में कौवे में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में प्रवासी पक्षियों और केरल में कोट्टायम व अल्लापुझा जिलों में पोल्ट्री-बत्तख में इस वायरस के फैलने की सूचना है।”

मध्य प्रदेश में दक्षिण भारत के राज्यों से मुर्गे के व्यापार पर कुछ दिनों के लिए प्रतिबंध है। केरल में मुर्गियों और बत्तखों को मारना शुरू कर दिया गया है। कर्नाटक में हाई अलर्ट जारी किया गया है।