समाचार
फ्रांस से आज अंबाला एयरबेस पहुँच रहे हैं तीन राफेल, 2022 तक मिल जाएँगे सभी विमान

फ्रांस से 7000 किलोमीटर की दूरी तय करके तीन राफेल लड़ाकू विमान बुधवार (31 मार्च) शाम को अंबाला एयरबेस पहुँचने वाले हैं। यूएई में उड़ान के दौरान आसमान में ही इन विमानों में ईंधन भरा जाएगा।

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनिन ने मंगलवार (20 मार्च) को जानकारी दी थी कि अप्रैल के अंत तक पाँच और राफेल जेट भारत को मिल जाएँगे। यह बहुत गर्व की बात है कि भारत को हम कोरोना महामारी के बावजूद समय पर राफेल सौंपने के लिए सक्षम हैं।

उन्होंने आगे कहा, “अब तक 21 राफेल भारत को सौंपे गए हैं। इनमें से 11 पहले ही भारत को मिल चुके हैं। 2022 तक सभी 36 विमानों को भारत को सौंप दिया जाएगा।” बता दें कि गत वर्ष जुलाई-अगस्त में भारत को मिलने शुरू हो गए थे। वहीं, चीन के साथ तनाव के बीच विमान को पूर्वी लद्दाख और अन्य मोर्चों पर गश्त के लिए भी तैनात किया गया था।

फ्रांस से आने वाले राफेल विमान अंबाला में मौजूद वायुसेना के गोल्डन एरो स्क्वॉड्रन का हिस्सा हैं। बुधवार को आने वाले राफेल भी इसी स्क्वॉड्रन में शामिल होंगे। भारत आ रहे तीन विमानों के अलावा अप्रैल के अंत तक पाँच और राफेल जेट भारत आ जाएँगे।