समाचार
उत्तर प्रदेश में आज रात से फिर तीन दिन का लॉकडाउन, ज़रूरी सेवाएँ छोड़ बाकी बंद

कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों की वजह से उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने शुक्रवार (10 जुलाई) रात 10 बजे से सोमवार (13 जुलाई) सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन करने का निर्णय लिया। आवश्यक सेवाओं को छोड़कर बाकी सारी चीजें बंद रखने का आदेश दिया गया।

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, तीन दिन के लॉकडाउन के संबंध में मुख्य सचिव आरके तिवारी ने आदेश जारी किए। हालाँकि, 55 घंटे के प्रतिबंध के लिए ऐसा समय चुना गया, जब सरकारी कामकाज प्रभावित न हो।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री 10, 11 और 12 जुलाई को स्वच्छता और सैनिटाइजेशन के प्रदेशव्यापी अभियान के निर्देश पहले ही जारी कर चुके थे। अब लॉकडाउन के दौरान इन कार्यों को पूरा कर लिया जाएगा।

इस तीन दिन के अभियान के लिए मुख्य सचिव आरके तिवारी ने नोडल अधिकारियों की तैनाती के संबंध में आदेश जारी किए। उन्होंने कहा, “सभी नोडल अधिकारी तीन दिवसीय अभियान की निगरानी के लिए गुरुवार शाम या शुक्रवार सुबह तक संबंधित जिलों में पहुँच जाएँगे। वे अभियान की निगरानी करेंगे और 12 जुलाई की शाम तक वहीं रहेंगे।”

लॉकडाउन को लेकर जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया कि सभी कार्यालय, शहरी व ग्रामीण हाट, बाजार, गल्ला मंडी, व्यावसायिक प्रतिष्ठान आदि बंद रहेंगे। स्वास्थ्य चिकित्सकीय सेवाएँ, आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति पूर्व की तरह रहेगी। कोरोना वॉरियर्स, स्वच्छता कर्मी और डिलीवरी करने वालों के आवागमन पर प्रतिबंध नहीं रहेगा। परिवहन निगम व अन्य बसों का संचालन प्रतिबंधित रहेगा। हवाई सेवाएँ बाधित नहीं रहेंगी और न यात्रियों के आने-जाने पर रोक रहेगी। ऐसा ही रेल यात्रियों के लिए भी है।