समाचार
कोरोनावायरस के देश में हुए 28 मामले, 16 इटली से आए, आगरा के छह लोगों में पुष्टि

कोरोनावायरस से संक्रमित होने वालों की संख्या देश में लगातार बढ़ रही है। बुधवार को इस बाबत केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने दिल्ली सरकार के मंत्री और अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने बताया, “अब तक भारत में इसके 28 मामले मिले हैं। इनमें से तीन स्वस्थ हो चुके हैं, जो कि केरल के थे। बाकी को निगरानी में रखा गया है।”

उन्होंने जानकारी दी कि 21 में से 15 इटली के नागरिकों में वायरल का बहुत अधिक स्तर है। सभी लोगों की आगे की जाँच की जी रही है। फिलहाल, सभी 21 नागरिकों को छावला में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) संगरोध सुविधा में रखा गया है। इनमें से एक भारतीय भी है। कहा जा रहा है कि इटली के लोगों का समूह दो मार्च को देश में आया था।

आगरा में वायरस से पीड़ित व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद छह लोगों की जाँच की गई, जिनकी रिपोर्ट सकारात्मक आई है। उनको इटली से आगरा लौटे दो रिश्तेदारों से संक्रमण होना बताया जा रहा है। बुलंदशहर में भी इसके चार संदिग्ध मिले हैं।

आगरा के एक ही परिवार के छह लोगों को दिल्ली के सफदरगंज अस्पताल में भर्ती करवाया गया। उनके सैंपल पुणे के नैशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलजी लैब भेजे गए हैं। उधर, दिल्ली में वायरस से पीड़ित पहले शख्स के संपर्क में आने वाले नोएडा के छह लोगों की जाँच रिपोर्ट नकारात्मक आई है। इन सभी को डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है।

लखनऊ में सउदी अरब से लौटे 32 वर्षीय व्यक्ति में वायरस के शुरुआती लक्षण पाए गए हैं, जिसके बाद उसे मंगलवार को लोकबंधु अस्पताल में भर्ती करवा दिया गया है। सूत्रों की मानें तो तीन संदिग्ध मामले और नए आए हैं, जिनको जाँच के लिए केजीएमयू भेजा गया है।