समाचार
जेएनयू देशद्रोह मामले में कन्हैया कुमार, उमर खालिद सहित अन्य को समन जारी

दिल्ली की एक न्यायालय ने सोमवार (15 फरवरी) को जेएनयू के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार और अन्य लोगों को 2016 के जेएनयू देशद्रोह मामले में समन जारी किया है।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, इस मामले को लेकर पुलिस ने दायर आरोप पत्र में कहा कि कन्हैया कुमार ने जुलूस का नेतृत्व किया और 9 फरवरी 2016 को जेएनयू परिसर में संसद भवन हमले के दोषी अफज़ल गुरु को फांसी देने को लेकर एक कार्यक्रम में कैंपस में देशद्रोही नारों का समर्थन किया।

पटियाला हाउस कोर्ट के मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट डॉक्टर पंकज शर्मा ने कुमार, सैयद उमर खालिद, अनिर्बान भट्टाचार्य, अकीब हुसैन, मुजीब हुसैन गट्टू, मुनीब हुसैन गट्टू, उमर गुल, रईस रसूल, बसारत अली और खालिद बशीर भट्ट के खिलाफ आरोप पत्र का संज्ञान लिया और उन्हें 15 मार्च को न्यायालय में पेश होने के लिए कहा है।

इस मामले के सभी अभियुक्तों पर धारा 124 ए (देशद्रोह), 323 , 465 (जालसाजी), 471 , 143, 149, 147 (दंगा) और 120बी (आपराधिक साजिश) लगाई गई है। यह गौर किया जाना चाहिए कि दिल्ली पुलिस को गत वर्ष 27 फरवरी को ही मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली आम आदमी पार्टी (आप) सरकार से कन्हैया कुमार व अन्य आरोपियों के खिलाफ मामला चलाने की अनुमति मिली थी।