समाचार
राजस्थान- बीकानेर और श्रीगंगानगर से दो आईएसआई के जासूस गिरफ्तार, पूछताछ जारी

राजस्थान के बीकानेर और श्रीगंगानगर में जासूसी के मामले में दो संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है। जानकारी मिल रही है कि दोनों पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए काम कर रहे थे।

हिंदुस्तान लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, राजस्थान पुलिस की खुफिया इकाई ने श्रीगंगानगर में सेना आयुध डिपो के सिविल डिफेंस के कर्मचारी विकास कुमार और बीकानेर में सेना के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज के संविदा कर्मचारी चिमन लाल को गिरफ्तार किया।

आरोपियों से पूछताछ की जा रही है। दोनों पर कई दिनों से नज़र रखी जा रही थी। यह कार्रवाई लखनऊ के मिलिट्री इंटेलिजेंस (एमआई) द्वारा दी गई खुफिया जानकारी के आधार पर की गई।

खुफिया विभाग के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक उमेश मिश्रा ने कहा, “दोनों आरोपियों को आईएसआई से गोपनीय जानकारी साझा करते हुए पाया गया था। दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया है।”

अगस्त 2019 में एमआई लखनऊ को ग्राहकों के माध्यम से जासूस विकास कुमार के बारे में पता चला था, जो पाकिस्तान में अपने संचालकों को सैन्य जानकारी दे रहा था। उसको मुल्तान की महिला पाकिस्तानी इंटेलिजेंस ऑपरेटिव (पीआईओ) ने फेसबुक से ट्रैप किया था। पीआईओ हिंदू महिला अनुष्का चोपड़ा के नाम से फेसबुक अकाउंट चला रही थी।

एमआई ने पता लगाया कि जासूस गोला-बारूद से संबंधित सैन्य जानकारी दे रहे थे। साथ ही फायरिंग व मिलिट्री अभ्यास के लिए आने वाली सैन्य इकाइयों के बारे में भी बताते थे। विकास को अपने तीन बैंक खातों और अपने भाई के बैंक खाते में रुपये मिल रहे थे।