समाचार
कोरोनावायरस के भारत में मिले दो पॉज़िटिव मामले, एक दिल्ली तो दूसरा तेलंगाना का

कई देशों में अपने पैर पसार चुके कोरोनावायरस के दो ताज़ा मामले भारत में भी सामने आए हैं। एक देश की राजधानी दिल्ली का है तो दूसरा तेलंगाना का। वायरस से प्रभावित दोनों व्यक्ति विदेश यात्रा करके आए थे। दोनों का इलाज चल रहा है और उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है।

न्यूज 18 की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली के शख्स ने बीते दिनों इटली की यात्रा की थी, जिसके बाद वह इस वायरस से पीड़ित हो गया था। वहीं, तेलंगाना में दूसरे व्यक्ति ने बीते दिनों दुबई की यात्रा की थी। बता दें कि चीन के बाद ईरान और इटली में भी यह संक्रमण तेजी से फैल रहा है।

नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने देशवासियों से अपील की कि वे कोरोनावायरस को लेकर बिल्कुल भी ना घबराएँ। उन्होंने कहा, “भारत में इसके तीन मामले आए थे पर अब तीनों ठीक होकर घर जा चुके हैं। 21 बड़े एयरपोर्ट्स पर जाँच की जा रही है। 12 बड़े और 65 छोटे सी पोर्ट्स पर भी जाँच जारी है।“

अब तक भारत में कोरोनावायरस के पाँच मामले सामने आ चुके हैं। इससे पूर्व, विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने रविवार को कहा था, “सरकार को इस वायरस के कारण भारतीयों के ईरान में फंसे होने की रिपोर्ट मिली है। तेहरान में भारतीय दूतावास इस मुद्दे पर स्थानीय अधिकारियों के संपर्क में है।”

चीन के बाद कोरोनावायरस की चपेट में अब तक दुनियाभर के करीब 88,000 लोग आ चुके हैं, जबकि 3000 से ज्यादा लोगों की इससे मौत हो चुकी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस वायरस को कोविड-19 नाम दिया है।