समाचार
जय श्रीराम के नारे पर जमशेदपुर में स्कूल से 17 छात्र निलंबित, कार्रवाई की मांग
आईएएनएस - 26th September 2019

झारखंड के जमशेदपुर में एक चर्च द्वारा संचालित स्कूल ने कथित रूप से स्कूल परिसर में जय श्रीराम का नारा लगाने पर 17 छात्रों को निलंबित कर दिया। इस पर बुधवार को हिंदू-दक्षिणपंथी संगठनों ने विरोध प्रदर्शन किया।

मामला तब सामने आया, जब कुछ अभिभावकों ने जिला शिक्षा अधिकारियों से संपर्क किया। वहीं, एक एनजीओ चलाने वाले अप्पू तिवारी ने मंगलवार को जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) से शिकायत की कि बेलडीह स्कूल में पढ़ने वाले 17 छात्रों को जय श्रीराम का नारा लगाने पर निलंबित कर दिया गया है।

हालाँकि, स्कूल के प्रधानाचार्य एल पीटरसन ने कहा, “छात्रों को 5 दिन के लिए अध्ययन अवकाश पर भेजा गया है। उनकी गतिविधियों ने स्कूल का माहौल बिगाड़ा और अनुशासन को भंग किया है। किसी भी छात्र को निलंबित नहीं किया गया है। निलंबन की खबर झूठी है।”

प्रिंसिपल ने एक पत्र में कहा, “किसी भी छात्र को निलंबित नहीं किया गया है। छात्रों ने लाइब्रेरी क्लास में अपनी उपस्थित दर्ज नहीं कराई थी इसलिए उनके अभिभावकों को बुलाया गया था। यह कदम सिर्फ अभिभावकों को उनके बच्चों की गतिविधियों के बारे में बताने के लिए उठाया गया था। बोर्ड परीक्षाएँ जल्द शुरू होंगी।”

इस बीच, कुछ हिंदू दक्षिणपंथी समूहों ने बुधवार को डीईओ कार्यालय में छात्रों को स्कूल से निलंबित करने की सूचना पर विरोध प्रदर्शन करते हुए कार्रवाई की मांग की।