समाचार
नेशनल हेराल्ड- ईडी ने राहुल गांधी को 13 जून को प्रस्तुत होने के लिए नया समन जारी किया

नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को 13 जून को प्रस्तुत होने के लिए नया समन जारी किया।

अधिकारियों ने शुक्रवार को जानकारी दी कि पहले उन्हें 2 जून को प्रस्तुत होने के लिए कहा गया था, लेकिन केरल की वायनाड सीट से लोकसभा सदस्य ने देश से बाहर होने के कारण नई तिथि की मांग की थी।

अधिकारियों ने कहा कि 51 वर्षीय राहुल गांधी को अब 13 जून को दिल्ली में जाँच एजेंसी के मुख्यालय में प्रस्तुत होने के लिए कहा गया है।

कांग्रेस अध्यक्ष 75 वर्षीय सोनिया गांधी को 8 जून को एजेंसी के समक्ष प्रस्तुत होने के लिए कहा गया है।

अधिकारियों ने कहा कि एजेंसी धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत राहुल गांधी और सोनिया गांधी के बयान दर्ज करना चाहती है।

नेशनल हेराल्ड एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) द्वारा प्रकाशित किया जाता है और यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड के स्वामित्व में है।

जाँच के तहत एजेंसी ने हाल ही में कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं मल्लिकार्जुन खड़गे और पवन बंसल से पूछताछ की थी। अधिकारियों ने कहा था कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं और गांधी परिवार से पूछताछ ईडी की जाँच का भाग है, ताकि शेयर होल्डिंग पैटर्न, वित्तीय लेन-देन और यंग इंडियन व एजेएल के प्रमोटरों की भूमिका को समझा जा सके।

2013 में भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी द्वारा दायर एक निजी आपराधिक शिकायत के आधार पर नई दिल्ली की एक निचली अदालत ने यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड के विरुद्ध आयकर विभाग की जाँच का संज्ञान लेने के बाद एजेंसी ने मनी लॉन्ड्रिंग के आपराधिक प्रावधानों के तहत एक नया मामला दर्ज किया था।

कांग्रेस पार्टी ने ईडी की कार्रवाई को प्रतिशोध बताया था।