समाचार
नरेंद्र मोदी कैबिनेट ने ₹11,040 करोड़ की राष्ट्रीय खाद्य तेल-पाम मिशन को स्वीकृति दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवाई को हुई कैबिनेट बैठक में खाद्य तेलों के लिए आयात पर निर्भरता को कम करने हेतु कृषि मंत्रालय के 11,040 करोड़ रुपये के राष्ट्रीय खाद्य तेल-तेल पाम मिशन (एनएमईओ-ओपी) प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई।

एबीपी न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बैठक के बाद कहा, “सरकार ने आज दो निर्णय लिए। पहले में पाम तेल के कच्चे माल का मूल्य केंद्र सरकार द्वारा तय होगा। दूसरा निर्णय लिया कि यदि बाज़ार में उतार-चढ़ाव आया और किसान की फसल का मूल्य कम हुआ तो जो अंतर की राशि है, वह केंद्र डीबीटी के माध्यम से किसानों को देगी।

उन्होंने कहा, “खेती की सामग्री में जो पहले राशि दी जाती थी, उसमें भी वृद्धि की गई है। पूर्वोत्तर क्षेत्र में लोग उद्योग लगा सकें, इसके लिए उद्योंगों को भी 5 करोड़ रुपये की सहायता देने का निर्णय लिया गया है।”

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से अपने संबोधन में इस नई केंद्रीय योजना की घोषणा की थी। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा था कि मंत्रिमंडल ने पूर्वोत्तर क्षेत्र और अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह को ध्यान में रख एनएमईओ-ओपी को स्वीकृति दी है।